12 शासकीय स्कूलों का रहा 30 प्रतिशत से कम रिजल्ट, 28 को कमिश्नर लेंगे परीक्षा परिणाम की समीक्षा बैठक, गिर सकती है कम रिजल्ट वाले स्कूल प्राचार्यो पर गाज

बालाघाट. विगत 15 मई को माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10 वीं एवं कक्षा 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया था. बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम में जिले का परिणाम निराशाजनक था. बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष जिले कक्षा दसवीं का परीक्षा 5. 13 प्रतिशत कम रहा. जहां दसवी का परीक्षा परिणाम बीते 2018 में 67. 56 प्रतिशत था तो इस वर्ष 2019 में परीक्षा परिणाम 62. 43 प्रतिशत था. जिसमंे लड़के और लड़कियों के पास संख्या में भी कमी आई थी. जहां बीते 2018 में हाईस्कुल परीक्षा में 69. 62 प्रतिशत छात्रायें और 64. 95 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. वहीं इस वर्ष 2019 में यहां आंकड़ा नीचे गिरकर 59. 19 प्रतिशत छात्र और 64. 98 प्रतिशत छात्राओं का रह गया था.

जिसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा जिले के सभी शासकीय स्कूलों के परीक्षा परिणाम को देखने के बाद 12 शासकीय स्कूलो प्राचार्यो को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है. जहां कक्षा दसवी का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से भी कम है. इसके साथ ही एक हायर सेकेंडरी स्कूल भी है, जहां बारहवी का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम है. इन स्कूलो के परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम पाये जाने पर शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों के प्राचार्य से नोटिस के माध्यम से जवाब तलब किया गया है. यदि परीक्षा परिणाम को लेकर संतोषजनक जवाब नहीं मिलता है तो उनके खिलाफ कार्यवाही भी प्रस्तावित की जा सकती है.

जिले के परीक्षा परिणाम में आई गिरावट से कमिश्नर राजेश बहुगुणा भी नाराज बताये जा रहे है. कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम में आई कमी के बाद आगामी 28 मई को कमिश्नर राजेश बहुगुणा ने परीक्षा परिणाम को लेकर संभागीय समीक्षा बैठक लेने वाले है. जिसमें शिक्षा विभाग के संयुक्त संचालक राजेश तिवारी, कलेक्टर दीपक आर्य, डीईओ राजेन्द्र लटारे, आदिवासी विभाग के अधिकारी और जिले के सभी शासकीय स्कूलों के प्राचार्य मौजूद रहेंगे.  

इन स्कूलों के परीक्षा परिणाम रहे 30 प्रतिशत से कम

माध्यमिक शिक्षा मंडल के परीक्षा परिणाम की घोषणा के बाद बालाघाट जिले के 12 हाईस्कूलों का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम रहा है. इसके अलावा एक हायर सेकेंडरी स्कूल भी है. जिसमंे शिक्षा विभाग के 6 और आदिवासी विभाग के 7 स्कूल है. जिसमें आदिम जाति कल्याण विभाग के शासकीय हाईस्कुल मछुरदा का परिणाम 5. 56 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कुल पांडुतला का परिणाम 14. 63 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कूल कन्या परसवाड़ा का परिणाम 28. 92 प्रतिशत, शासकीय स्कूल पिपरिया का परिणाम 30 प्रतिशत, शासकीय उ. मा. विद्यालय परसामउ का परिणाम 16. 05 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कूल गिडोरी का परिणाम 20 प्रतिशत, स्कूल शिक्षा विभाग के शासकीय हाईस्कूल नेवारा का परिणाम 13. 33 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कूल लड़सड़ा का परिणाम 25. 4 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कूल पानगांव का परिणाम 26. 83 प्रतिशत, शासकीय स्कूल मगदर्रा का परिणाम 26. 85 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कूल कोचेवाही का परिणाम 27. 45 प्रतिशत, शासकीय हाईस्कूल कोचेवाही का परिणाम 27. 45 प्रतिशत और शासकीय हाईस्कूल कोसुंबा का परिणाम 28. 21 प्रतिशत रहा है. वहीं बारहवी में शासकीय उ. मा. वि. परसामउ का परिणाम 26. 83 प्रतिशत है.

30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले प्राचार्य पर गिर सकती है गाज

जिले में बोर्ड परीक्षा मंे कक्षा दसवीं और बारहवी में जिन स्कूलों के परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम है, उन प्राचार्यो को शिक्षा विभाग द्वारा शोकॉज नोटिस जारी किया गया है, वहीं 28 मई को परीक्षा परिणाम को लेकर कमिश्नर राजेश बहुगुणा की मौजूदगी में होने वाली परिणाम समीक्षा बैठक में इन स्कूलों के प्राचार्य से कमिश्नर वन-टू-वन चर्चा करने वाले है. जिसमें यदि प्राचार्य परीक्षा परिणाम को लेकर संतोषजनक जवाब नहीं देते है तो निश्चित ही कम परीक्षा परिणाम को लेकर इन स्कूलों के प्राचार्यो पर कार्यवाही की गाज गिर सकती है. बताया जाता है कि कमिनश्नर राजेश बहुगुणा जिले के बोर्ड परीक्षा परिणाम में आई कमी से नाराज है. जिसके कारण वे परीक्षा परिणाम को लेकर बालाघाट में संभागीय समीक्षा बैठक ले रहे है.  

शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले प्राचार्य और मेधावी विद्यार्थियों का किया जायेगा सम्मान

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी अनुसार प्रातः 10. 30 बजे से एमएलबी स्कूल के सभागार में परीक्षा परिणाम सहित शिक्षा विभाग द्वारा संचालित योजनाओं और अधोसंरचना, स्टॉफ व्यवस्था को लेकर कमिश्नर की मौजूदगी में समीक्षा बैठक आहूत की गई है. इस दौरान वे जिले भर से पहुंचने वाले प्राचार्यो से चर्चा करेंगे. वहीं इसी कार्यक्रम के तहत शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किये जाने के साथ ही प्रदेश की प्रावीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कराने वाले कक्षा दसवीं और बारहवी के विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया जायेगा.  

इनका होगा सम्मान 

इस वर्ष कक्षा दसवीं और बारहवीं के निराशाजनक परीक्षा परिणाम के बावजूद जिले के कुछ स्कूलो का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा है. जिले के जिन शासकीय स्कूलो का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा है. उसमें शासकीय हाईस्कूल कटेदरा, शासकीय हाईस्कूल नवेगांव, शासकीय हाईस्कूल डोंगरमाली, शासकीय उ. मा. वि. बड़गांव, शासकीय उ. मा. वि. कुमादेही, शासकीय उ. मा. वि. कायदी, शासकीय उ. मा. वि. गर्रा और शासकीय उ. मा. वि. बड़गांव शामिल है. इन स्कूल के प्राचार्यो को आगामी 28 मई को संभागायुक्त द्वारा सम्मानित किया जायेगा. इसी क्रम में प्रदेश की प्रावीण्य सूची में अपना नाम दर्ज कराने वाले विद्यार्थी कक्षा बारहवी से सतीश चौधरी और कक्षा दसवी से त्रिवेणी राहंगडाले, मोनिका बसेने, आंचल सोनबिरसे ओर रूपाली पारधी को भी शिक्षा विभाग की ओर से प्रशस्ति पत्र एवं मेडल देकर संभागयुक्त के हस्ते सम्मानित किया जायेगा.


इनका कहना है

जिले के कुल 12 हाईस्कूल और एक हायर सेंकेडरी स्कूल का परीक्षा परिणाम 30 प्रतिशत से कम रहा है. इन स्कूलों के प्राचार्य को शोकॉज नोटिस जारी किया गया है. जिनके जवाब संतोषजनक नहीं पाये जाते है तो उनके खिलाफ विभागीय तौर से नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी. जिले के परीक्षा परिणाम को लेकर 28 मई को संभागायुक्त की मौजूदगी में समीक्षा बैठक भी बुलाई गई है. जिसमंे भी परीक्षा परिणाम को लेकर चर्चा की जायेगी. बैठक के दौरान जहां कम प्रतिशत स्कूल वाले प्राचार्य से संभागायुक्त चर्चा करेंगे. वहीं शत प्रतिशत परीक्षा परिणाम वाले स्कूल के प्राचार्य और प्रदेश की प्रावीण्य सूची में नाम दर्ज कराने वाले कक्षा बारहवी और दसवीं के विद्यार्थियों को भी सम्मानित किया जायेगा. जिसकी तैयारी विभागीय तौर से प्रारंभ कर दी गई है.

राजेन्द्र लटारे, जिला शिक्षा अधिकारी 


Web Title : 12 GOVERNMENT SCHOOLS TO HAVE LESS THAN 30% RESULT, 28 COMMISSIONER TO TAKE UP EXAM RESULT REVIEW MEETING, MAY FALL SHORT RESULT SCHOOL TRAINS